कक्षा नौवीं / दसवीं हिंदी इयता १० वी – महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण मंडळ, पुणे ०४ शासन निर्णय क्र. संकीर्ण २०१९/प्र.क्र. (२४३/१९)/एस. डी. ४, दिनांक ८ ऑगस्ट, २०१९ नुसार इयता १०वी – हिंदी ( व्दितीय भाषा) सुधारित मूल्यमापन आराखडा SSC 10th Hindi Evaluation Framework |
कक्षा नौवीं / दसवीं विषय – हिंदी द्वितीय भाषा (संपूर्ण) लोकभारती कार्य – घटकनिहाय अंक विभाजन कृतिपत्रिका का प्रारूप (आराखडा) घटकनिहाय अंक विभाजन |
लोकभारती अंक विभाजन | विकल्प अंक | ||
विभाग | घटक | अंक | |
१ | गद्य | २० | |
२ | पद्य | १२ | |
३ | पूरक पठन | ०८ | |
४ | भाषा अध्ययन (व्याकरण) | १४ | ०६ |
५ | रचना विभाग (उपयोजित लेखन) | २६ | २४ |
कुल अंक | ८० | ३० |
समय: 3 घंटे कुल अंक 80 |
विभाग 1 गद्य 20 अंक – 8 अंक |
प्र. 1 (अ) पठित गद्यांश ( 130 से 150 शब्द) 8 अंक पठित गद्यांश (130 से 150 शब्द ) 8 अंक (1) आकलन कृति (2 घटक, प्रत्येक के लिए 1 अंक अथवा 4 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) 2 (2) आकलन कृति (2 घटक, प्रत्येक के लिए 1 अंक अथवा 4 घटक, प्रत्येक के लिए 1½ अंक) 2 (3) शब्दसंपदा (4 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) शब्दसंपदा कृति में अनेकार्थी शब्द, शब्दयुग्म, समानार्थी/पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, उपसर्ग, प्रत्यय, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, कठिन शब्दों के अर्थ, लिंग, वचन, कृदंत, तद्धित, तत्सम तद्भव तथा विदेशी शब्द आदि पूछे जा सकते हैं। 2 (4) अभिव्यक्ति (25 से 30 शब्दों में) 2 प्र. 1 (इ) अपठित गद्यांश (80 से 100 शब्द) 4 अंक (1) आकलन कृति (2 घटक, प्रत्येक के लिए 1 अंक अथवा2 4 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) (2) अभिव्यक्ति (25 से 30 शब्दों में) 2 |
विभाग 2 – पद्म : 12 अंक |
सूचना – एक मध्ययुगीन और एक आधुनिक रचना का चयन आवश्यक है । प्र. २ (अ) पठित पद्यांश ( 8 से 10 पंक्तियाँ) ६ अंक प्र. २ (आ) पठित पद्यांश (8 से 10 पंक्तियाँ) ६ अंक (1) आकलन कृति (2 घटक, प्रत्येक के लिए 1 अंक अथवा 4 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) 2 (2) शब्दसंपदा (4 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) ( शब्दसंपदा कृति में अनेकार्थी शब्द, शब्दयुग्म, समानार्थी / पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द, उपसर्ग, प्रत्यय, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, कठिन शब्दों के अर्थ, लिंग, वचन, कृदंत, तद्धित, तत्सम तद्भव तथा विदेशी शब्द आदि , पूछे जा सकते हैं। ) 2 (3) सरल अर्थ ( 25 से 30 शब्दों में) 2 |
विभाग 3 – पूरक पठन : 8 अंक |
पठित गद्यांश (80 से 100 शब्द) 4 अंक (1) आकलन कृति (2 घटक, प्रत्येक के लिए 1 अंक अथवा २ 4 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) (2) अभिव्यक्ति (25 से 30 शब्दों में) 2 |
विभाग 4 – भाषा अध्ययन (व्याकरण) 14 अंक : |
प्र. 4 सूचनाओं के अनुसार कृतियाँ कीजिए: 14 अंक (1) शब्दभेद – संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण पहचानना (१ घटक, १ अंक) 1 (2) दो अव्यय शब्दों में से किसी एक शब्द का वाक्य में प्रयोग करना (1 घटक, 1 अंक) 1 (3) संधि (दो में से कोई एक पहचानना, विच्छेद करना, संधि शब्द बनाना) (2 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक ) 1 (4) दो में से कोई एक सहायक क्रिया पहचानना तथा उसका मूल रूप लिखना (2 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) 1 (5) दो में से किसी एक प्रेरणार्थक क्रिया का प्रथम तथा द्वितीय रूप लिखना ( 2 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) 1 ( 6 ) मुहावरे का चयन अथवा मुहावरे का अर्थ और वाक्य में प्रयोग करना 1 (7) कारक – पहचानना और भेद लिखना ( 2 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) 1 (8) विरामचिह्न – वाक्य में प्रयोग ( 2 घटक, प्रत्येक के लिए 1/2 अंक) 1 (9) तीन में से दो वाक्यों का काल परिवर्तन (2 घटक, 1 अंक प्रत्येक के लिए) 2 (10) वाक्य के भेद 2 i) रचना के आधार पर वाक्य का भेद पहचानना ii) अर्थ के आधार पर वाक्य परिवर्तन करना ( 11 ) वाक्य शुद्ध करना (4 घटक, प्रत्येक के लिए 12 अंक, दो वाक्य, प्रत्येक वाक्य में दो अशुद्धियाँ) 2 |
विभाग 5 – रचना विभाग ( उपयोजित लेखन ) : 26 अंक |
प्र. 5 सूचनाओं के अनुसार लिखिए … 26 अंक ( अ ) (1) पत्रलेखन ( औपचारिक / अनौपचारिक (दो में से एक ) ( विकल्प अंक : 5 ) 5 ( 2 ) गद्य आकलन ( 100 से 120 शब्द) (अपठित गद्यांश पर आधारित 4 प्रश्न तैयार करना ) 4 प्र. 5 ( आ ) ( 1 ) वृत्तांत लेखन ( 70 से 80 शब्दों में) अथवा कहानी लेखन (मुद्दों के आधार पर) (70 से 80 शब्दों में ) ( विकल्प अंक : 5 ) ( 2 ) विज्ञापन लेखन ( 50 से 60 शब्दों में) 5 प्र. 5 (इ) निबंध लेखन (तीन में से किसी एक विषय पर 80 से 100 शब्दों में) (विकल्प अंक 14 ) 7 ( पाँच प्रकारों में से तीन प्रकार के विषय देने हैं । विद्यार्थियों को उनमें से किसी एक विषय पर निबंध लिखना है । ) |
आवश्यकता नुसार प्रारुप में परिवर्तन करने का अधिकार महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण मंडल का रहेगा । |